SSC Stenographer 2018 – SSC Stenographer भर्ती की पूरी जानकारी

SSC Stenographer 2018 Notification Update:कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) को 29 सितंबर 2018 को एसएससी स्टेनो ग्रेड सीएंडडी 2018 की आधिकारिक अधिसूचना जारी करने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन कुछ मुद्दों के कारण अधिसूचना अभी भी खत्म नहीं हुई है। आयोग ने अभी तक आधिकारिक अधिसूचना के प्रकाशन में देरी के बारे में कोई नोटिस जारी नहीं किया है।

एसएससी द्वारा जारी आधिकारिक कैलेंडर के अनुसार, अंतिम तिथि 22 अक्टूबर, 2018 तक निर्धारित है। पदों की संख्या आयोग द्वारा अभी भी लपेट रही है, लेकिन बड़ी संख्या में पदों को भरने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को यह नौकरी पाने के लिए लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षण के माध्यम से जाना होगा।

इससे पहले, ग्रेड सी एंड डी पदों के लिए एसएससी आशुलिपिक 2018 अधिसूचना 07 जुलाई, 2018 को घोषणा की निर्धारित तारीख से देरी हुई थी। हालांकि आयोग की वेबसाइट पर कोई अपडेट उपलब्ध नहीं है, ssc.nic.in, लाखों उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना की तलाश में हैं एसएससी आशुलिपिक 2018 परीक्षा आधिकारिक एसएससी परीक्षा कैलेंडर 2018 के अनुसार।

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) स्टेनो ग्रेड सी एंड डी पद के लिए आवेदन आमंत्रित करने के लिए तैयार है। योग्य उम्मीदवार 22 अक्टूबर, 2018 को निर्धारित प्रारूप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले, आधिकारिक अधिसूचना 07 जुलाई, 2018 को जारी होने की उम्मीद थी। उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

इससे पहले, एसएससी स्टेनो ग्रेड सी एंड डी 2018 के लिए परीक्षा सितंबर 2018 के 04 से 08 तक निर्धारित की गई थी, लेकिन नई अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा तिथियों को अभी तक अधिसूचित नहीं किया जाना है। आयोग द्वारा जारी एक नोटिस में, प्रवेश पत्र की तारीख और कौशल परीक्षण की तारीख के साथ परीक्षा की तारीख का उल्लेख किया गया है। परीक्षा 2 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी और इसमें 200 अंक होंगे। परीक्षा में शामिल विषयों में सामान्य खुफिया और तर्क, सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा और समझ है।

Download -   Arun Sharma Quantitative Aptitude PDF Download

जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 12 को मंजूरी दे दी है और 18-27 साल के आयु वर्ग के अंतर्गत आते हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। एसएससी स्टेनो ग्रेड सी एंड डी की चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा, कौशल परीक्षण के बाद कौशल परीक्षण शामिल है।

Important Dates for SSC Stenographer 2018 

  • Opening Date of Application: 29 September 2018
  • Last Date of Application: 22 October 2018
  • Date of Examination: To be notified

एसएससी स्टेनॉग्रफ़र 2018 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की खुली तारीख: 29 सितंबर 2018
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 22 अक्टूबर 2018
  • परीक्षा की तिथि: अधिसूचित होना

SSC Stenographer 2018 Vacancy Details 

  • Name of Posts: Steno Grade C & D
  • Number of Posts: To be notified

एसएससी स्टेनॉग्रफ़र 2018 रिक्ति विवरण

  • पदों का नाम: स्टेनो ग्रेड सी एंड डी
  • पदों की संख्या: अधिसूचित होना

Eligibility Criteria for SSC Stenographer 2018

Educational Qualification:

  • Must have passed 12th Standard or equivalent from a recognized Board or University.
  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा या समकक्ष पारित होना चाहिए।

Age Limit

  • 18-27 Years

Selection Procedure for SSC Stenographer 2018

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को कौशल परीक्षण के लिए चयन किया जाएगा। कंप्यूटर परीक्षा परीक्षा में कुल अंक के आधार पर आयोग द्वारा नियुक्ति के लिए कौशल परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की सिफारिश की जाएगी। उम्मीदवारों का आवंटन उनकी योग्यता स्थिति और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विकल्प के आधार पर उपयोगकर्ता विभागों को किया जाएगा।

How to Apply for the SSC Steno Grade C & D 2018

योग्य उम्मीदवार 22 अक्टूबर 2018 को या उससे पहले http://ssc.nic.in/ पर आधिकारिक साइट पर जाकर निर्धारित प्रारूप के माध्यम से पद पर आवेदन कर सकते हैं।

Download -   Bihar GK - General Knowledge Book & Notes In Hindi PDF Download

Application Fees for SSC Stenographer 2018

  • Rs. 100/-(Rupees One Hundred only)

Scheme of Examination for SSC Stenographer 2018

Part Subject No. of Questions Maximum Marks Total Duration
I General Intelligence & Reasoning 50 50 2 Hours (2 hours &  inutes for VH/OH

 

II General Awareness 50 50
III English Language and Comprehension 100 100

SSC Stenographer 2018 Syllabus

To ace SSC Stenographer 2018, it is important to know the detailed SSC Stenographer Syllabus. General Awareness, General Intelligence/Reasoning and English Language are the three major sections a candidate need to be proficient in for Paper-1 of SSC Stenographer 2018 Exam. For Paper-2, i.e. skill sets, you have to write dictated words:

  • आशुलिपिक ग्रेड डी के पद के लिए 80 शब्द प्रति मिनट (w.p.m.)
  • 100 w.p.m. आशुलिपिक ग्रेड सी के पद के लिए

This is to be done both on computer and on paper.

General Awareness English Language and Comprehension General Intelligence and Reasoning
Sports Grammar Arithmetic Computation
Economy Vocabulary Number Series
Current Affairs Synonyms-Antonyms Visual Memory
Awards and Honours Sentence Structure Blood Relation
Scientific Research Reading Comprehension Syllogism
History Para Jumbles Decision making
Important Dates Problem Solving Skills

Skill Test in Stenography:

उम्मीदवार जो आयोग द्वारा निर्धारित परीक्षा में योग्यता अंक प्राप्त करते हैं उन्हें केवल कौशल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आयोग परीक्षा के प्रत्येक भाग में योग्यता अंक भी निर्धारित कर सकता है। कौशल परीक्षण योग्यता प्रकृति का होगा और आयोग उम्मीदवारों की विभिन्न श्रेणियों के लिए कौशल परीक्षण में योग्यता मानकों को ठीक करेगा। उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफी परीक्षण के लिए उपस्थित होना होगा। 100 w.p.m. की गति से उम्मीदवारों को अंग्रेजी / हिंदी में 10 मिनट के लिए एक श्रुतलेख दिया जाएगा। आशुलिपिक ग्रेड ‘सी’ और 80 w.p.m के पद के लिए आशुलिपिक ग्रेड ‘डी’ के पद के लिए। इस मामले को गणना पर प्रतिलिपि बनाना होगा।

The transcription time is as follows:-

•    For Stenographer Grade ‘D’: 50 minutes (English), 65 minutes (Hindi)

•    For Stenographer Grade ‘C’: 40 minutes (English) 55 Minutes (Hindi)

Official Notification – to be issued

Join Us On Facebook

Note: हमारे Facebook Group से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए Facebook Button पर Click करें

Important
 दोस्तों अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और पैसों की कमी के कारण Books को ख़रीद नहीं पा रहे हैं। तो आपको किसी भी प्रकार की समस्या उठाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको किसी भी पुस्तक की ज़रूरत है तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं चाहे आपको English, Hindi, Reasoning, Math, Science या किसी और विषय की पुस्तक की आवश्यकता हो। हम यहाँ उस Book का PDF Upload कर देंगे। साथ ही परीक्षाओं से जुड़ी ज़रूरी जानकारी भी यहाँ उपलब्ध करते रहेंगे। ताकि आप हर जानकारी से Update रहें। हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी. धन्यवाद इन नोट्स को परीक्षा से पहले उन सभी विद्यार्थी तक पंहुचाये. जिनको आप जीवन में सफल देखना चाहते हैं. यदि सबको सफल देखना चाहते हैं तो सभी के साथ शेयर करें. नीचे दिए गए Facebook और WhatsApp Button से Share कर सकते हैं. 
Important
दोस्तों अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और पैसों की कमी के कारण Books को ख़रीद नहीं पा रहे हैं। तो आपको किसी भी प्रकार की समस्या उठाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको किसी भी पुस्तक की ज़रूरत है तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं चाहे आपको English, Hindi, Reasoning, Math, Science या किसी और विषय की पुस्तक की आवश्यकता हो। हम यहाँ उस Book का PDF Upload कर देंगे। नीचे दिए गए Facebook और WhatsApp Button से PDF को Share कर सकते हैं. 

Leave a Comment

Join Telegram Group

error: Content is protected !!