Rajasthan GK Trick PDF In Hindi – Short Tricks

Hello Students आप सभी का UpSarkariNaukri पर स्वागत है। आज हम आपके लिए राजस्थान से जुड़े सामान्य ज्ञान के प्र्श्न को याद करने की Short Trick लेकर आए हैं जिसको पढ़ कर आप Rajasthan GK Questions In Hindi को आसानी से याद कर सकते हैं। Rajasthan GK Tricks PDF को जितेंद्र Kumar Sir द्वारा तैयार किया गया है।इसमें बहुत से ऐसे प्र्श्न दिए गए हैं जो परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। PDF को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए Download Button पर Click करें।

आप क्या पढना चाहते हैं

Rajasthan GK Trick In Hindi

Rajasthan Samanya Gyan के प्र्श्न राजस्थान में आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ साथ पूरे भारत में होने वाली परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए यह Notes हम आपके साथ Share कर रहे हैं। बहुत सारे छात्रों ने इन Raj GK Short Trick In Hindi की Demand की थी जिसके चलते हमने नीचे इस PDF File का Link दिया है।

राजस्थान के बारे में यह जानकारी ज़रूर पढ़े

1.  राजस्थान का थार रेगिस्तान भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तान है और दुनिया के सबसे बड़े उष्णकटिबंधीय रेगिस्तानों में थार रेगिस्तान 18 वे नंबर पर है।

2. संगमरमर पत्थरो का घर है राजस्थान, भारत में सबसे ज्यादा मार्बल मकराना की मार्बल खानो में से निकलते है जो सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि पुरे भारत का मुख्य स्त्रोत है।

3. बॉलीवुड और हॉलीवुड की फिल्मो के लिए राजस्थान फेमस है क्योकि यहा पर खूबसूरत शाही महले, पुराने कीलें, पानी की झीले और रेगिस्तान की वजह से राजस्थान लोकप्रिय शूटिंग स्थल है।

Download -   Download Assistant Loco Pilot Book PDF In Hindi For Railway

4. राजस्थान में इंसानो की तुलना में आपको सड़को पर गाय, हाथी और ऊंट ज्यादा देखने को मिलेंगे।

5. राजस्थान के लगभग हर बड़े शहर अलग अलग रंगों ने नाम से जाने जाते है, जैसे की जयपुर को गुलाबी नगर, जोधपुर को नीला, झालावाड़ को पर्पल बेंगनी और उदयपुर को सफ़ेद रंग से क्योकि जैसे नाम है वैसे ही मकानों के रंग है।

6. अरावली पर्वतमाला भारत की सबसे पुरानी पर्वतमाला है जो राजस्थान में स्थित है और हैरानी की बात यह है की वो हिमालय की पर्वतमाला से भी पुरानी है।

7. ज्यादातर भारतीय मानते है कि राजस्थान में सिर्फ रेगिस्तान ही है, हरियाली नहीं है। पर यह झूठ है क्योकि राजस्थान में कई जगहों पर आपको हरियाली के मैदान नजर आएंगे जहा पर रेत का एक कण भी आपको नजर नहीं आएगा।

8. पिपलांत्री नाम का एक गांव है राजस्थान में जहा पर गांव में लड़की पैदा होने पर 111 पेड़ लगाए जाते है, अगर आज आप उस गांव में पेड़ो की गिनती करने जायेगे तो आपको 2,50,000 पेड़ गिनने पड़ेगे जो सिर्फ लड़की पैदा होने पर लगाए गए थे।

9.हस्तशिल्प कला में राजस्थान सदियो से फेमस है और उसके हस्तशिल्प दुनियाभर में प्रख्यात है।

10. कु म्भलगढ़ गढ़ कीलें की दीवार 38 किलोमीटर लंबी है जो उदयपुर जिल्ले में आया है और “दी ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना” के बाद दुनिया की दूसरे नंबर की सबसे बड़ी दीवाल है।

11. विदेशी पर्यटको के लिए राजस्थान लोकप्रिय राज्य है, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, माउंट आबु, उदयपुर, जैसलमेर जैसे ओर भी पर्यटक स्थल है।

12. क्षेत्र में राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है पर जनसंख्या में वो आठवें नंबर पर है।

Download -   Tricky Math In Hindi PDF Download Book By Sunil Kharub

13. उत्तर भारत में सिर्फ एक ही ऐसा जिल्ला है जो पूरी तरह से साक्षर है और वो राजस्थान का अजमेर जिल्ला है।

14. एशिया की जो सबसे महँगी ट्रेने है उनमे से “महाराजा एक्सप्रेस”, “रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स” और “पैलेस ऑन व्हील्स” ट्रेने राजस्थान में दौड़ती है।

15. भारत के सबसे कम साक्षरता वाले राज्यो में बिहार और अरुणाचल प्रदेश के बाद राजस्थान तीसरे नंबर पर आता है।

16. जोधपुर के मेहरानगढ़ कीलें में हॉलीवुड की दो बड़ी फिल्मो का शूटिंग हुआ था, जिसमे पहली बैटमैन की “दी डार्क नाईट राइज” और दूसरी जेम्स बॉन्ड की “ऑक्टोपशय” फिल्म थी।

17. लोकप्रिय फिल्म कलाकार इरफ़ान खान का जन्म जयपुर में 7 जून, 1967 में हुआ था, जिसे 2011 में पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया था और साल 2012 में उन्हें “पान सिंह तोमर” फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड मिला था।

18.  पोखरण, भारतीय इतिहास की एक महान जगह में से एक है जो जैसलमेर में आया है, जहा पर भारत ने दो बार परमाणु परीक्षण किये थे। साल 1974 और 1998 में।

19. दाल बाटी और चूरमा यह राजस्थानी का पसंदीदा खाना है, पर ज्यादातर भारतीय ऐसा मानते है कि वे हर रोज यही खाते है जो सच नहीं है, राजस्थानी हर रोज दाल बाटी और चूरमा नहीं खाते।

20. राजस्थान की धरती के वीर पुरुषो में से एक जितनी वीरता की कहानिया आज भारत का हर बच्चा जानता है वो थे महाराणा प्रताप, जो मेवाड़ की भूमि के महान हिन्दू राजा थे।

Book Name राजस्थान GK ट्रिक्स
Total Number of Pages: 103
Mode: PDF
Size: 1 MB
Language: Hindi
Author: Jitendra Kumar

Rajasthan GK Trick PDF

Note – नीचे दिए गए Download Button पर Click करके PDF को अपने Laptop Mobile या Computer में Save करें

Download -   Railway General Science Book In Hindi PDF - [Speedy Publication]

Download PDF

आशा करते हैं Rajasthan GK Trick PDF आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी और आपकी आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में आपको अच्छे अंक दिलाने में मदद करेगी।

Join Us On Facebook

Note: हमारे Facebook Group से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए Facebook Button पर Click करें

दोस्तों अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और पैसों की कमी के कारण Books को ख़रीद नहीं पा रहे हैं। तो आपको किसी भी प्रकार की समस्या उठाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको किसी भी पुस्तक की ज़रूरत है तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं चाहे आपको English, Hindi, Reasoning, Math, Science या किसी और विषय की पुस्तक की आवश्यकता हो। हम यहाँ उस Book का PDF Upload कर देंगे। साथ ही परीक्षाओं से जुड़ी ज़रूरी जानकारी भी यहाँ उपलब्ध करते रहेंगे। ताकि आप हर जानकारी से Update रहें। हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी. धन्यवाद

नीचे दिए गए Social Media Button के माध्यम से Post को Social Media Platform जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter, Google Plus आदि पर शेयर करके भारतीय शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद करें। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!