केरल ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2019 – Kerala Post Office Recruitment 2019-20 Apply Online 2086 GDS Vacancies

केरल पोस्टल सर्कल भर्ती 2019: हाल ही में, इंडिया पोस्ट ने असम, बिहार, गुजरात, केरल, कर्नाटक और पंजाब जैसे विभिन्न पोस्टल सर्किलों के तहत ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) अधिसूचना के बारे में एक विज्ञापन घोषणा जारी की है। केरल पोस्ट में, SSLC पास आउट्स के लिए लगभग 2086 जॉब वैकेंसी उपलब्ध हैं। इंडिया पोस्ट जीडीएस डाक सेवक, शाखा पोस्ट मास्टर (बीपीएम) और सहायक शाखा पोस्ट मास्टर (एबीपीएम) पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का स्वागत करता है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए इंडिया पोस्टल आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in या www.appost.in/gdsonline के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन लिंक अब पंजीकरण के लिए सक्रिय हैं और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 22.09.2019 (फिर से विस्तारित) है।

केरल ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2019

उम्मीदवारों के पास एसएसएलसी प्रमाणपत्र, बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स सर्टिफिकेट होना चाहिए और जीडीएस के सभी पद को लागू करने के लिए स्थानीय भाषा, साइकिलिंग का ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा किए गए आवेदनों के आधार पर स्वत: निर्मित मेरिट सूची के अनुसार चयन किया जाएगा। एक अभ्यर्थी पूरे भारत में प्रति ऑनलाइन सगाई के चक्र में अधिकतम बीस पदों के लिए आवेदन कर सकता है। हालांकि, प्रत्येक सर्कल के लिए वरीयता के क्रम में केवल एक पोस्ट की पेशकश की जाएगी। अंक सूची में दोनों अंक और ग्रेड वाले उम्मीदवारों को केवल अंकों के साथ आवेदन करना होगा। उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भुगतान कर सकते हैं भारत में किसी भी प्रधान डाकघर या अन्य चिन्हित डाकघरों की वेबसाइट http://appost.in/gdsonline पर उपलब्ध हैं।

केरल पोस्टल सर्कल (केरल पोस्ट ऑफिस) ने केरल सर्कल 2019-20 में 2086 रिक्तियों को भरने के लिए ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पदों के लिए भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है। ऑनलाइन पंजीकरण जमा करने की अंतिम तिथि 4 सितंबर 2019 है।

Kerala Post Office GDS Recruitment 2019

इंडिया पोस्ट भारत सरकार की एक एजेंसी है, जो भारत में डाक सेवाओं का क्रियान्वयन करती है। 162 साल पहले 1854 में स्थापित किया गया था। मुख्यालय नई दिल्ली के संसद मार्ग में स्थित है। उनकी सेवाएं लेटर पोस्ट, पार्सल सेवा, ईएमएस, डिलीवरी, माल अग्रेषण, तृतीय-पक्ष रसद और जमा खाता हैं। पूरी तरह से इस विभाग में 4 लाख से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। भारत में 22 पोस्टल सर्कल हैं। केरल पोस्ट और टेलीग्राफ सर्कल 1 जुलाई, 1961 को स्थापित किया गया था। केरल पोस्टल सर्कल 1 सितंबर, 1974 को अपना परिचालन शुरू करता है। वे मेल सेवाओं, पार्सल सेवाओं, मनी ट्रांसफर, बैंकिंग, बीमा और खुदरा सेवा जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं।

केरल पोस्ट ऑफिस भर्ती 2019-20 (Kerala Post Office Recruitment 2019-20)

पद का नाम

रिक्ति के पद

कुल रिक्तियां

Gramin Dak Sevaks (GDS)

शाखा पोस्ट मास्टर, सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम), डाक सेवक

2086

डिवीजन वार रिक्तियों:  कालीकट – 57, कैनानोर – 35, कासरगोड – 25, मंजेरी – 65, ओट्टापलम – 43, पालघाट – 22, थलसेरी – 26, तिरूर – 30, वडकारा – 58, एलेप्पी – 56, अलवे – 70, चंगनाचेरी – 38, एर्नाकुलम – 56, इडुक्की – 79, इरिनजालाकुडा – 31, कोट्टायम – 69, मवेलिकारा – 26, त्रिचूर – 80, पठानमथिट्टा – 57, क्विलोन – 100, तिरुवल्ला – 26, त्रिवेंद्रम उत्तर – 51, त्रिवेंद्रम दक्षिण – 93। 

आयु सीमा:  जीडीएस पदों के लिए सगाई के उद्देश्य के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 से 40 वर्ष के बीच होगी। ओबीसी के लिए अधिकतम आयु 03 वर्ष, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 05 वर्ष और पीडब्ल्यूडी (पीएच) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष की छूट होगी।

शैक्षणिक योग्यता : संबंधित राज्य सरकार / केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित राज्य बोर्डों से न्यूनतम 10 वीं कक्षा / मैट्रिक पास / माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण।

कंप्यूटर ज्ञान:  उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों के लिए बुनियादी कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान प्रमाण पत्र की आवश्यकता उन मामलों में आराम करने योग्य होगी जहां एक उम्मीदवार ने कक्षा दसवीं या बारहवीं कक्षा में एक विषय के रूप में कंप्यूटर का अध्ययन किया है या उच्च शैक्षणिक योग्यता प्रदान की है, उम्मीदवार कक्षा दसवीं या बारहवीं कक्षा या उच्च शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करता है जिसमें वह / उसने एक विषय के रूप में कंप्यूटर का अध्ययन किया है।

नौकरी निवास : चयनित उम्मीदवारों को चयन के बाद एक महीने के भीतर शाखा डाकघर गांव में अनिवार्य रूप से अपना निवास स्थान लेना चाहिए, लेकिन ग्रामीण डाक सेवक शाखा पोस्टमास्टर के रूप में सगाई से पहले। उम्मीदवार आवेदन में इस आशय की एक घोषणा प्रस्तुत करेंगे। जीडीएस बीपीएम के अलावा अन्य पद के लिए चयनित उम्मीदवार को गांव / प्रसव क्षेत्राधिकार में रहना चाहिए।

चयन प्रक्रिया:  कोई लिखित परीक्षा और साक्षात्कार नहीं। चयन पूरी तरह से 10 वीं कक्षा के अंकों पर आधारित है। 12 वीं मार्क्स / डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएट मार्क्स या उच्च शैक्षिक योग्यता के लिए कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा। केवल 4 दशमलव की सटीकता के प्रतिशत के लिए अनुमोदित बोर्डों के 10 वीं कक्षा में प्राप्त अंक ही चयन को अंतिम रूप देने के मापदंड होंगे।

आवेदन शुल्क:  सामान्य (यूआर) / ओबीसी श्रेणी पुरुष उम्मीदवारों के लिए ₹ 100 / -। शुल्क केरल राज्य में किसी भी प्रधान डाकघर के माध्यम से बनाया जाना चाहिए। भुगतान करने के लिए उम्मीदवार को पीओ काउंटर पर पंजीकरण संख्या को सूचित करना चाहिए। सभी महिला और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

Gramin Dak Sevak Vacancy Positions for Kerala Postal Circle in Detail:

Community No. of. Posts
UR 1235
OBC 416
EWS 197
SC 143
ST 37
PWD-C 26
PWD-B 22
 PWD-A 06
PWD-DE 04
Total 2086

आवेदन कैसे करें:  योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करें पंजीकरण संख्या प्राप्त करने के लिए मूल विवरण के साथ एपी पोस्ट पोर्टल में खुद को पंजीकृत करना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण जमा करने की अंतिम तिथि  4 सितंबर 2019 है

अधिसूचना डाउनलोड करें >>
ऑनलाइन आवेदन करें >>
अध्ययन सामग्री >>
मुख पृष्ठ >>

 

Important
दोस्तों अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और पैसों की कमी के कारण Books को ख़रीद नहीं पा रहे हैं। तो आपको किसी भी प्रकार की समस्या उठाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको किसी भी पुस्तक की ज़रूरत है तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं चाहे आपको English, Hindi, Reasoning, Math, Science या किसी और विषय की पुस्तक की आवश्यकता हो। हम यहाँ उस Book का PDF Upload कर देंगे। नीचे दिए गए Facebook और WhatsApp Button से PDF को Share कर सकते हैं. 

Leave a Comment

Join Telegram Group

error: Content is protected !!