इसरो भर्ती 2019 – ISRO Recruitment 2019 – Apply Online for 86 Technician & Various Vacancies

ISRO  Recruitment 2019 : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (HSFC)  निम्नलिखित पदों के विभिन्न विषयों में 86 रिक्तियों को भरने के लिए एक विज्ञापन जारी करने जा रहा है  , जैसे कि  तकनीशियन- B, ड्रूग्टसमैन- B और तकनीकी सहायक पदयह योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। आवेदक  दिनांक 24.08.2019 से 13.09.2019 तक ऑनलाइन मोड के  माध्यम से आवेदन कर सकते हैं  ISRO भर्ती 2019 ऑनलाइन लिंक पर लागू होता है और आधिकारिक अधिसूचना ISRO की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

उम्मीदवारों ने एसएसएलसी / एसएससी / मैट्रिकुलेशन पास + आईटीआई / एनटीसी / एनएसी / डिप्लोमा जैसे  इंजीनियरिंग में निम्नलिखित शैक्षिक योग्यता को पूरा किया होगा   ।  डिप्लोमा धारकों के लिए ISRO HSFC भर्ती 2019 के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा 18 वर्ष और 35 वर्ष होनी चाहिए  यह लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षण के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करेगा  चयनित उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी स्थित इसरो / अंतरिक्ष विभाग के किसी भी केंद्र / इकाइयों में तैनात किया जाएगा 

ISRO Recruitment 2019

वैज्ञानिकों / इंजीनियरों के लिए ISRO भर्ती 2019: फ्रेशर्सवर्ल्ड के माध्यम से 9 सितंबर 2019 को अद्यतन किए गए वैज्ञानिकों, इंजीनियरों आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन करें और इसरो की आधिकारिक वेबसाइट www.isro.gov.in भी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एयरोस्पेस में महान वैज्ञानिक और तकनीकी करतबों के लिए लंबी दूरी तय की है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति (INCOSPAR) के लिए भारत इतिहास में आ गया है जिसे 1962 में भारत सरकार द्वारा शामिल किया गया था। पिछले 10 वर्षों के दौरान, इसरो ने देश के साथ-साथ आम व्यक्ति की सेवा के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण में जनहित को प्रोत्साहित करने की जबरदस्त उपलब्धियों को अपनाया है। वर्तमान परिदृश्य में, इसरो दुनिया की छठी सबसे बड़ी अंतरिक्ष कंपनियों में है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन संचार उपग्रहों (INSAT) और रिमोट सेंसिंग (IRS) उपग्रहों के विशाल बेड़े के साथ काम करता है, जो क्रमशः तेज और विश्वसनीय संचार और पृथ्वी अवलोकन की भारी मांग को दर्शाता है। इसरो संगठन देश में मौसम के पूर्वानुमान, प्रसारण, आपदा प्रबंधन, भौगोलिक ऑनलाइन सूचना, वैज्ञानिक अनुसंधान, नेविगेशन, उत्पादन संयंत्रों और अन्य सहायता सेवाओं जैसे विशेष उपग्रह उत्पादों और उपकरणों के अनुप्रयोग को भी विकसित और लाता है।

ISRO HSFC भर्ती 2019 का विवरण 

नवीनतम ISRO अधिसूचना 2019 का पूरा विवरण निम्नानुसार तालिका में वर्णित है,

संस्था का नाम भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र
कार्य का प्रकार केंद्र सरकार
विज्ञापन संख्या HSFC / 01 / RMT / 2019
कार्य नाम तकनीशियन- बी, ड्रूग्टसमैन- बी एंड टेक्निकल असिस्टेंट
कुल रिक्ति की संख्या 86
नौकरी करने का स्थान भारत में कहीं भी
ऑनलाइन पंजीकरण के लिए प्रारंभ तिथि 2019/08/24
ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 2019/09/13
सरकारी वेबसाइट www.isro.gov.in

उम्मीदवारों से अनुरोध किया जाता है कि इसरो में इस नवीनतम नौकरी भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना देखें। राज्य सरकार की नौकरियों, केंद्र सरकार की नौकरियों और कर्नाटक नौकरियों की तरह अधिक नौकरी अलर्ट पाने के लिए  , कृपया www.upsarkarinaukri.com पर जाएं

ISRO  अधिसूचना 2019 के लिए पद वार रिक्ति विवरण 

इसरो इस नवीनतम भर्ती में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करने जा रहा है। वेतन विवरण के साथ पोस्ट वार रिक्ति नीचे दी गई तालिका में वर्णित है,

पद वेतन रिक्ति
तकनीशियन- बी Rs.21,700 / – 39
द्रुगत्समान- बी 12
तकनीकी सहायक Rs.44,900 / – 35
संपूर्ण 86

ISRO तकनीशियन और अन्य पदों के लिए पात्रता मानदंड

नवीनतम सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास निम्नलिखित योग्यता, आयु सीमा, अनुभव और कौशल होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से एसएसएलसी / एसएससी / मैट्रिकुलेशन पास + आईटीआई / एनटीसी / एनएसी / डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग जैसे निम्नलिखित योग्यता को पूरा किया होगा।

आयु सीमा

  • इस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

  • इसरो उम्मीदवारों को छानने के लिए लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा आयोजित करेगा।

लागू करने की विधि

  • उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपना आवेदन भेज सकते हैं।

आवेदन शुल्क

  • पुरुष और ओबीसी कैंडीडेट्स को इस भर्ती के लिए रु। 250 / – की फीस का भुगतान करना चाहिए।
  • SC, ST, EX-SM, PwBD और महिला उम्मीदवारों को फीस भुगतान से छूट दी गई है।

भुगतान का प्रकार

  • आवेदक शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से कर सकते हैं।

ISRO जॉब्स 2019 के लिए आवेदन कैसे करें

  • आधिकारिक वेबसाइट  isro.gov.in पर जाएं
  • करियर ” लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  • इस भर्ती से संबंधित अधिसूचना को खोजें और उसका चयन करें।
  • आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।
  • आवेदन पत्र में निर्धारित विवरण को सही ढंग से दर्ज करें और उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करें।
  • भविष्य के उपयोग के लिए आवेदन का प्रिंट लें।

इसरो भर्ती के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। कृपया इसरो 2019 में पाठ्यक्रम, लिखित परीक्षा तिथि, कौशल परीक्षा तिथि, परिणाम, आगे के अद्यतन, परिवर्तन और आगामी रिक्तियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

अस्वीकरण सूचना:   कृपया सटीक और विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें। हम कृपया बताते हैं कि विवरण के संबंध में किसी भी गलत व्याख्या के लिए हमारी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं होनी चाहिए।
Important
दोस्तों अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और पैसों की कमी के कारण Books को ख़रीद नहीं पा रहे हैं। तो आपको किसी भी प्रकार की समस्या उठाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको किसी भी पुस्तक की ज़रूरत है तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं चाहे आपको English, Hindi, Reasoning, Math, Science या किसी और विषय की पुस्तक की आवश्यकता हो। हम यहाँ उस Book का PDF Upload कर देंगे। नीचे दिए गए Facebook और WhatsApp Button से PDF को Share कर सकते हैं. 

Leave a Comment

Join Telegram Group

error: Content is protected !!