History Of Modern India PDF By Bipan Chandra

Hello Students, आज हम आपके लिए बिपिन चंद्र जी द्वारा लिखी गई Modern History Of India की Book का PDF लेकर आए हैं। जोकि प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा में महत्वपूर्ण है। तो Guys सबसे पहले आप सभी का Up Sarkari Naukri पर स्वागत है अगर आप हमारी Website से Daily कुछ सीखते हैं। तो आपको पता ही होगा यहाँ हम प्रतिदिन Competitive Exams की तैयारी कराने के लिए Important Notes लेकर आते हैं। वैसे ही आज हम आपके लिए History Of Modern India PDF लेकर आए हैं जिसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है नीचे दिए गए Download Button से आप PDF को अपने Phone में Download कर सकते हैं।

History Of Modern India Book 

यह Book Bipan Chandra जी द्वारा लिखी गई है। इस Book की सहायता से आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में आने वाले Modern History Of India के Questions का Answer आसानी से दे सकते हैं। आधुनिक भारत का इतिहास एक ऐसा विषय है जिसके प्रश्न लगभग सभी एक दिवसीय परीक्षा जैसे SSC, UPSC आदि में पूछे जाते हैं।

इस Book में आप क्या क्या पढ़ेंगे। उसकी List आप नीचे Check कर लीजिए। इस List से आपको यह समझने में आसानी होगी की यह Book आपके लिए कितना Important है।

यहाँ हमने इस PDF मे उपलब्ध content की लिस्ट बनाई है जिससे आपको ये समझने मे आसानी होगी कि इसमे आपको क्या क्या पढ़ने को मिलने वाला है-

  • ब्रिटिश शासन का विरोध
  • 1857 का विद्रोह
  • भारतीय स्वतंत्रता संग्राम
  • भारत मे प्रतिनिथि सरकार
  • प्रथम विश्न युद्ध से गोलमेज सम्मेलन तक
  • भारतीय शासन अधिनियम 1919
  • भारत सरकार अधिनियम 1935
  • राष्ट्रीय आंदोलन मे अन्य विचारधाराए
  • द्वितीय विश्नयुद्ध से स्वतंत्रता प्राप्ति तक
  • भारतीय राष्ट्रिय राजनिति मे अलगावादी प्रवृत्तिया
  • भारत की स्वतंत्रता
Download -   Ancient Indian History PDF Download

आधुनिक भारत का इतिहास PDF Book

Book Description: वर्ष 200 9 में प्रकाशित, आधुनिक भारत का इतिहास एक पुस्तक है जो ब्रिटिश भारत के इतिहास के आसपास घूमती है, जो राष्ट्रवादी आंदोलन और उपनिवेशवाद पर प्रकाश डालती है।

आधुनिक भारत का इतिहास एक पुस्तक है जो प्रसिद्ध इतिहासकार बिप्पन चंद्र द्वारा लिखी गई है। इस पुस्तक की सामग्री देश में उपनिवेशवाद और राष्ट्रवाद के विषयों पर चंद्र के शोध का परिणाम है। अपने शोध के अलावा, चंद्र ने इतिहास में उस समय के दौरान प्रसिद्ध इतिहासकारों के कार्यों से भी खींचा है। कुल मिलाकर, इस पुस्तक में 14 अध्याय हैं जो भारतीय इतिहास में विभिन्न अवधि को कवर करते हैं।

इस पुस्तक में कुछ अध्यायों में आठवीं शताब्दी में भारतीय राज्यों और समाज, धार्मिक और सामाजिक सुधार 1858 के बाद, सावरज के लिए संघर्ष, राष्ट्रवादी आंदोलन, यूरोपीय प्रवेश और ब्रिटिश विजय, सामाजिक और सांस्कृतिक जागृति के पहले भाग में शामिल हैं उन्नीसवीं शताब्दी, मुगल साम्राज्य की अस्वीकृति, और 1857 का विद्रोह। कुछ अन्य अध्यायों में राष्ट्रवादी आंदोलन: 1858-1905, प्रशासनिक परिवर्तन 1858 के बाद, और प्रशासनिक संगठन और समाज और सांस्कृतिक नीति शामिल हैं।

यह पुस्तक उस अवधि के दौरान राजनीतिक कारकों पर ध्यान केंद्रित नहीं करती है, लेकिन भारत के आर्थिक, धार्मिक और सामाजिक इतिहास से संबंधित है। इस पुस्तक के दौरान, चंद्र आधुनिक ब्रिटिश इतिहास में कई घटनाओं पर अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जैसे कि ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना, जिसके कारण अंग्रेजों पर भारत की कड़ी पकड़ हो गई। चंद्र ने यह भी बताया कि औपनिवेशिक शासन के पीछे मुख्य कारण निवेश और व्यापार के माध्यम से भारत का फायदा उठाना था।

Download -   India Atlas PDF Map Free Download

इस पुस्तक के अध्यायों को ब्रिटिश शासन से देश की आजादी के लिए कालक्रम क्रम में व्यवस्थित किया गया है। साहित्य का यह टुकड़ा अपने पाठकों को राष्ट्रवादी आंदोलन पर जानकारी के भार प्रदान करता है, जो कई अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा किए गए योगदानों पर प्रकाश डालता है। यह पुस्तक इतिहास के छात्रों के साथ-साथ उन लोगों के लिए भी होनी चाहिए जो आधुनिक भारत के इतिहास में अंतर्दृष्टि प्राप्त करना चाहते हैं

इस PDF के दो भाग हैं। अलग अलग भागों में आधुनिक भारत का इतिहास लिखा गया है। आप दोनो भागो को नीचे दिए गए Google Drive के Link से Download कर सकते हैं।

About History of Modern India by Bipan Chandra-

  • Book Name: History of Modern India by Bipan Chandra
  • Size:3 MB(English) & 7 MB (Hindi)
  • Page: 305 (English) & 48 (Hindi)
  • Quality: Excellent
  • Format: PDF
  • Language- Hindi/English

History Of Modern India PDF

Note:  इस पुस्तक से प्र्श्न सभी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं तो आप इसको ध्यानपूर्वक पढ़ें। इस Book को अपने Mobile Phone या Laptop में पढ़ने के लिए आपको Book को Download करना होगा। Book की Direct Download Link हमने नीचे दे रखी है। Click करके अपने Mobile या किसी भी device में Save कर लें।

Download PDF

Download -   Rajasthan History In Hindi Complete Handwritten PDF Download

Modern India History PDF Book

Download PDF

आशा करते हैं दिया गया PDF आपने Download कर लिया होगा और यह PDF Book आपके लिए उपयोगी साबित होगी। History Of Modern India PDF अगर आपको पसंद आया तो Social Media पर Share ज़रूर करें

Join Us On Facebook

Note: हमारे Facebook Group से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए Facebook Button पर Click करें

Important
 इन नोट्स को परीक्षा से पहले उन सभी विद्यार्थी तक पंहुचाये. जिनको आप जीवन में सफल देखना चाहते हैं. यदि सबको सफल देखना चाहते हैं तो सभी के साथ शेयर करें. नीचे दिए गए Facebook और WhatsApp Button से Share कर सकते हैं. 

Leave a Comment

error: Content is protected !!