DD Basu Constitution Of India PDF : Free Download

Dear Competitors, आज हम आपके लिए DD Basu द्वारा लिखी गई Book Bharat Ka Samvidhan–Ek Parichaya का English और Hindi Version लेकर आए हैं। जोकि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में बहुत महत्वपूर्ण है। इस Book में भारत के संविधान से जुड़े सभी महत्वपूर्ण प्र्श्नों का संलंगन मिलेगा। DD Basu Constitution Of India PDF सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में बहुत महत्वपूर्ण है। इसको आप नीचे दिए गए Download Button से Download कर सकते हैं।

DD Basu Constitution Of India

भारत का संविधान एक ऐसा विषय है जिससे जुड़े प्रश्न सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में हमेशा पूछे जाते हैं। इस Book को बहुत सारे Students द्वारा माँग जा चुका है। जिसको तुरंत Publish करने में हम असमर्थ रहे हैं। फ़िलहाल हमने Book के बारे में नीचे कुछ जानकारी लिखी है जिसको पढ़ने के बाद आप Book को Download कर सकते हैं।

DD Basu Constitution Of India PDF

यह पुस्तक राजनीतिक विज्ञान, कानून और अन्य प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में अध्ययन कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों के लिए उपयुक्त मानी जाती है जहां भारत के संविधान के बारे में इच्छुक उम्मीदवार का परीक्षण किया जाता है। पुस्तक में भारतीय संविधान की विस्तृत ऐतिहासिक पृष्ठभूमि शामिल है। यह भारतीय संविधान से संबंधित नवीनतम विकास पर भी छूता है; वर्तमान में, भारत के संविधान के परिचय का बीसवां संस्करण बिक्री के लिए उपलब्ध है; पुस्तक LexisNexis द्वारा प्रकाशित है।

यह 100 वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 2015 तक संशोधनों सहित नवीनतम और हालिया संशोधनों के साथ विधिवत अद्यतन किया गया है; पुस्तक में विषय पर बेहतर समझ के लिए केस कानून और तालिकाओं भी शामिल हैं। किताब कुल में नौ भागों में बांटा गया है; प्रत्येक भाग में कई अध्याय हैं जो संविधान के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हैं और एक कदम-दर-चरण तरीके से, ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर विस्तार करते हैं, संविधान की सुविधा, संविधान की विशेषताएं, राष्ट्रपति की भूमिका और उपाध्यक्ष और उनकी शक्ति और कर्तव्यों। संविधान में उल्लिखित प्रत्येक प्रावधान के काम को हाइलाइट करते हुए, सामग्री और सूचकांक की तालिका के अलावा, प्रत्येक अध्याय को बेहतर समझ के लिए पैर-नोट्स और संदर्भ प्रदान किए जाते हैं।

Download -   300 महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्न उत्तर PDF में Download करें

अक्सर कानून पुस्तक के रूप में लेबल किया जाता है, यह विभिन्न चरणों में भारतीय राजनीति पर भी चर्चा करता है और भारत की संघीय संरचना पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलू के बारे में बात करता है। पहली बार 1 9 60 में प्रकाशित, यह एक अच्छी तरह से बुनाई, व्यापक पुस्तक है जो एक छात्र या प्रतिस्पर्धी परीक्षा इच्छुक भारतीय संविधान को समझने में मदद कर सकती है।

DD Basu Constitution Of India

भारत के संविधान का परिचय भारत और विदेशों में सभी के लिए एक पुस्तक है जो अपने पहले साठ वर्षों के दौरान भारत के संविधान के बारे में कुछ भी जानना चाहता है। यह एलएलबी, एलएलएम, बीए के लिए भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों की आवश्यकताओं को पूरा करता है। और एमए (राजनीति विज्ञान) और संघ और राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाएं।

DD Basu Constitution Of India PDF

Note – आप Bharat Ke Samvidhan के PDF को हिंदी में download करने के लिए नीचे दिए गए download बटन पर क्लिक कर सकते  हैं 

Download PDF

आशा करते हैं DD Basu Constitution Of India PDF आपकी आने वाली सभी राजस्थान की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत महत्वपुर साबित होगा और आपको अच्छे अंक दिलाने में मदद करेगा.

Join Us On Facebook

Note: हमारे Facebook Group से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए Facebook Button पर Click करें

नीचे दिए गए Social Media Button के माध्यम से Post को Social Media Platform जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter, Google Plus आदि पर शेयर करके भारतीय शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद करें। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!